10 दिनों में वजन कैसे बढ़ाएं ? How to gain weight in 10 days ?

How to gain weight in 10 days: मोटापा दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया के करीब दो अरब से ज्यादा लोग मोटापे से पारित हैं लेकिन वही कुछ लोग ऐसे हैं जो दुबले पतले हैं और उनका वजन नहीं बढ़ता है। भारत में भी ऐसे कम वजन वाले दुबले पतले लोगों की कमी नहीं है, उनके माता-पिता को खास शिकायत रहती है कि उनके बच्चों का वजन नहीं बढ़ रहा और वह दुबले पतले है। कई बार लोग वजन बढ़ाने के चक्कर में ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं लेकिन अगर इसमें सतर्कता ना बरती जाए तो उससे अन्य तरह की परेशानियां भी पैदा हो सकती है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए सही प्लेन का होना बहुत जरूरी है नीचे हमने 10 दिनों में वजन कैसे बढ़ाएं इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण प्लांस को बताया है अगर आपको भी अपना वजन बढ़ाना है तो नीचे दिए गए प्लांस को ध्यान से पढ़िए। 

10 दिनों में वजन कैसे बढ़ाएं ? How to gain weight in 10 days ?

वैसे तो 10 दिनों में किसी का भी वजन बढ़ाना काफी मुश्किल होता है लेकिन अगर सही डाइट और प्लांस को फॉलो किया जाए तो 1 महीने के अंदर अंदर वजन बढ़ाने की शुरुआत की जा सकती है। बढ़ाने के लिए आपका दिनचर्या और आपका ब्रेकफास्ट लंच और डिनर पर खासकर ध्यान देना होगा।

वजन बढ़ाने के लिए ब्रेकफास्ट या नाश्ता- Weight Gain Breakfast

आपको अपना नाश्ता कभी भी छोड़ना नहीं चाहिए खास करके वजन बढ़ाने वाले लोगों को नाश्ते पर खास करके ध्यान देना चाहिए और उसे हर रोज लेना ही चाहिए। नाश्ते में आपको हेल्दी फूड को शामिल करना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने नाश्ते में दो-तीन अंडे और 2 टोस्ट और एक गिलास फुलक्रीम दूध को भी शामिल करना चाहिए। हो सके तो इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए आप नाश्ते में दलिया, ओट्स, स्टफ परांठा, उपमा या फिर पोहा भी खा सकते हैं। महीने तक लगातार हैवी ब्रेकफास्ट करने से आपको वजन बढ़ाने में काफी सहूलियत मिलेगी। 

वजन बढ़ाने के लिए मिड मॉर्निंग डाइट- Mid Morning Diet for Weight Gain

वजन बढ़ाने के लिए आपको भूखे पेट बिल्कुल भी नहीं रहना है तो आपको हर दो-तीन घंटे में कुछ ना कुछ हेल्दी खाना खाना चाहिए। वजन बढ़ाने वाले लोगों को मिड मॉर्निंग डायट भी करना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए मिड मॉर्निंग डाइट में आप कोई भी एक फल, दही के साथ ग्रनोला और नट्स शामिल कर सकते हैं। रोज इन सब चीजों को खाने से आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा आप इसमें फलों और सब्जियों के जूस को भी शामिल कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए लंच- Lunch for Weight Gain

वजन बढ़ाने के लिए आप लंच में हरी सब्जी, रोटी और दाल खा सकते हैं। आप लंच में सब्जी, रोटी के साथ कार्ब्स से भरपूर कुछ मीठा पदार्थ जैसे खीर या मिठाई भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप लंच में पराठा और उड़द की दाल को भी शमिल कर सकते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.